bbcbf

कॉस्मो

1920 के दशक की शुरुआत में पूर्व कोच यूजीन एल रॉबर्ट्स द्वारा BYU के शुभंकर के रूप में चुने गए कौगर ने अपनी स्थापना के बाद से एक जबरदस्त विकास किया है, जो अब कॉस्मो द कौगर के रूप में जाना जाने वाला फेलिन घटना है।

एथलेटिक स्पर्धाओं में BYU प्रशंसकों को उत्साहित करने के लिए BYU ने 1924 में प्रत्येक 50 सेंट के लिए कौगर शावकों की एक जोड़ी खरीदी। लाइव कौगर ने 1940 के दशक के अंत तक और विशेष अवसरों पर 1960 के दशक के दौरान नियमित रूप से BYU खेलों के किनारे को आगे बढ़ाया।

मूल शावकों को 1929 तक परिसर के दक्षिण की ओर रखा गया था जब वे अपने पिंजरे से बाहर निकलने में कामयाब रहे, दो कुत्तों को मार डाला और पास के खेतों पर पशुओं का पीछा करना शुरू कर दिया। बाद में उसी दिन दोनों को फिर से पकड़ लिया गया। एक कौगर की मृत्यु हो गई, जाहिर तौर पर प्राकृतिक कारणों से, तीन सप्ताह बाद, और दूसरे को पुराने साल्ट लेक चिड़ियाघर में ले जाया गया। तब से, BYU ने पास के चिड़ियाघरों और स्थानीय इनामी शिकारियों से अपने शुभंकर खरीदे, लेकिन फिर कभी अपने स्वयं के कौगरों का स्वामित्व नहीं लिया।

कॉस्मो द कौगर, तत्कालीन पेप अध्यक्ष ड्वेन स्टीवेन्सन के दिमाग की उपज, ने 15 अक्टूबर, 1953 को BYU प्रशंसकों के सामने अपनी पहली आधिकारिक उपस्थिति दर्ज की। पोशाक के लिए 73 डॉलर की लागत पर, स्टीवेन्सन के रूममेट, डैनियल टी। गैलेगो, पहले व्यक्ति बने। फर के नीचे। कॉस्मो नाम BYU के विविध छात्र निकाय से लिया गया था।

"बीवाईयू एक बहुत ही अंतरराष्ट्रीय, महानगरीय स्कूल है, और यहीं से हमें कॉस्मो नाम मिला," गैलेगो ने कहा।

गैलेगो की कॉस्मो की सबसे उज्ज्वल यादों में से एक थी जब उसने पोशाक नहीं पहनी थी। अर्नेस्ट विल्किंसन, बीईयू के तत्कालीन अध्यक्ष, ने एक बार एक जोरदार रैली में भेष धारण किया और, सभी को आश्चर्यचकित कर दिया, "बिल्कुल मेरी तरह काम किया," गैलेगो ने कहा, "जब उन्होंने मुखौटा उतार दिया, तो हर कोई चौंक गया।"

परंपरागत रूप से, कॉस्मो की पहचान पूरे स्कूल वर्ष में गुप्त रखी गई थी, जिसे वर्ष के अंतिम घरेलू बास्केटबॉल खेल तक प्रकट नहीं किया जाना था। मौखिक रूप से संवाद करने में असमर्थ, कॉस्मो अपनी बात को विश्वासियों तक पहुंचाने के लिए अतिरंजित इशारों और शरीर की भाषा का उपयोग करता है।

एक भीड़-सुखदायक होने के नाते, कौगर गौरव के शो-चोरी का प्रतीक नीचे की ओर हो सकता है। कौगर की भीड़ ने कई बार विरोध करने वाले दर्शकों को "बिल्ली की खाल निकालने" का प्रयास करने के लिए लुभाया है।

"व्योमिंग में, मुझे अपने हाथ में अपनी पूंछ के साथ पूरे खेल में घूमना पड़ा ताकि कोई इसे खींच न सके," ब्रायन लार्नी ने कहा, जो 1981 में कॉस्मो थे। "दूसरी ओर, मैं सभी से सुरक्षित था कौगर हेड द्वारा उड़ने वाली भीड़ का मलबा।"

बीईयू समुदाय के लिए आधी सदी से अधिक की सेवा के साथ, कॉस्मो पूरे देश में प्रशंसकों और दुश्मनों के लिए कौगर स्पोर्ट्स का प्रतीक बन गया है। Cosmo's Kids Club, Team Cosmo और Cosmo's Corner के माध्यम से, वह BYU प्रशंसकों की एक और पीढ़ी को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

ब्रिक ओवन, प्रोवो में एक ऐतिहासिक रेस्तरां, ने 2001 में कॉस्मो को एक नए स्तर पर लाने में मदद की। मालिक गली ज़ुम्ब्रेनन की उदारता के लिए धन्यवाद, कॉस्मो को कॉस्मोबिल नामक एक बिल्कुल नई कस्टम वैन से सुसज्जित किया गया था।

वैन में 1600-वाट, 12-स्पीकर स्टीरियो सिस्टम, शीर्ष पर एक नृत्य मंच, एक बास्केटबॉल घेरा, विभिन्न प्रकार की विशेष रोशनी, एक फॉग मशीन, कई सायरन और एक ताररहित सार्वजनिक पता प्रणाली शामिल है। वैन में कॉस्मो की विशेषता वाला एक पूरा रैप भी शामिल है। कॉस्मो स्थानीय समुदाय में शामिल होने के लिए कॉस्मो के लिए एक रास्ता प्रदान करता है और घर और बाहर एथलेटिक प्रतियोगिताओं में प्रशंसकों के लिए कौगर भावना लाता है।