cskvsdctossपूर्वावलोकन

विजय बेल

फ़ुटबॉल और बास्केटबॉल में प्रत्येक घरेलू जीत के बाद, BYU विक्ट्री बेल मैरियट सेंटर के दक्षिण-पश्चिम कोने पर स्थित है। मूल वाई बेल ने चर्च ऑफ जीसस क्राइस्ट ऑफ लैटर-डे सेंट्स के शुरुआती अग्रदूतों के साथ मैदानी इलाकों में यात्रा की और संतों के बीच बैठकें बुलाने और समुदाय में किसी भी मौत की घोषणा करने के लिए इस्तेमाल किया गया।

1875 में ब्रिघम यंग अकादमी को दान किया गया, इसका उपयोग कक्षाओं को शुरू करने और खारिज करने के लिए किया जाता था जब तक कि 1884 में इसे आग में नष्ट नहीं कर दिया गया। अकादमी अगले 28 वर्षों तक बिना घंटी के चली गई, इसके बजाय कक्षा की घंटी के रूप में विभिन्न उपकरणों का उपयोग किया गया।

BYA 1903 में BYU बन गया क्योंकि छात्र निकाय का विकास जारी रहा, जिसने परिसर में घंटी की आवश्यकता को और बढ़ा दिया। 1912 में, मिशिगन में अमेरिकन बेल फाउंड्री से 36 इंच व्यास का कच्चा लोहा खरीदा गया था। यह घंटी जीत की घंटी के रूप में निराशाजनक थी क्योंकि इसे उस इमारत के बाहर बमुश्किल सुना जा सकता था जिसमें इसे रखा गया था। 1919 में प्रोवो मीटिंग हाउस से यूटा स्टेक प्रेसीडेंसी द्वारा दान की गई निकल घंटी के साथ बदल दिया गया था, पुरानी कास्ट-आयरन घंटी दी गई थी अमेरिका के बॉय स्काउट्स के लिए। नई निकल घंटी को शिक्षा भवन घंटाघर में परिसर में रखा गया था, और वाई विक्ट्री बेल की परंपरा आधिकारिक तौर पर चल रही थी।

हालांकि, 1949 में प्रतिद्वंद्वी यूटा पर बास्केटबॉल की जीत के बाद घंटी एक बार फिर शांत हो गई थी। कई अति उत्साही छात्र टॉवर पर चढ़ गए और घंटी को तब तक जोर से पीटते रहे जब तक कि वह फट न जाए। 1 9 54 में फ्रैंक हेमिंग्वे द्वारा कांस्य पैच के साथ मरम्मत की गई, घंटी को शिक्षा भवन से हटा दिया गया था और ट्रेलर पर लगाया गया था ताकि यह बीईयू की टीमों के साथ खेलों से दूर जा सके।

इसकी गतिशीलता ने इसके पतन को साबित कर दिया क्योंकि यह 1958 में चोरी हो गया था, केवल छह महीने बाद स्प्रिंगविले, यूटा में एक क्षेत्र में पाया गया था। चोरी ने स्मिथ फील्डहाउस के सामने BYU के ऊपरी परिसर में एक घंटी टॉवर के निर्माण को प्रेरित किया। 1959 में समर्पित, टॉवर ने 1973 तक अच्छी तरह से सेवा की, जब मैरियट सेंटर के समर्पण में घंटी बजती हुई गिर गई। घंटी के ऊपर का सहायक जूआ टूट गया था, जिससे यंत्र चकनाचूर हो गया था। बिजली की वेल्डिंग का उपयोग करके बीईयू रखरखाव की दुकान के रे मोर्टेंसन द्वारा जल्द ही घंटी की मरम्मत की गई - चमत्कारिक रूप से अपने पिछले स्वर को बनाए रखते हुए - और टॉवर में फिर से लगाया गया।

1978 में, बेल को मैरियट सेंटर के दक्षिण-पश्चिम कोने में अपने वर्तमान घर में ले जाया गया। खुले मेहराबदार टॉवर को BYU लैंडस्केप आर्किटेक्ट बॉयड डावलर द्वारा डिजाइन किया गया था और मैरियट सेंटर के बाहरी स्तंभों के समान ही कास्ट स्टोन से बना है। हालांकि स्मिथ फील्डहाउस के ऊपर पुराना घंटी टावर अब खड़ा नहीं है, टावर का समर्थन करने वाले विशाल स्टील आई-बीम को अब इंटरमाउंटेन वेस्ट में सबसे मजबूत पार्क बेंच में परिवर्तित कर दिया गया है।

वर्षों से घंटी बजना सम्मान, उपलब्धि और भावना का प्रतिनिधित्व करने के लिए आया है और इसने BYU संकाय और पूर्व छात्रों की कई कविताओं और गीतों को प्रेरित किया है। क्लाइड डी. सैंडग्रेन, जिन्होंने कौगर फाइट सॉन्ग की रचना की थी, ने एक कविता लिखी थी जिसे अपर-कैंपस घंटी टॉवर के समर्पण पर गाया गया था। जैसा कि हाल के दशकों में BYU जीत अधिक से अधिक सामान्य हो गई है, प्रत्येक जीत के बाद Y बेल की घंटी बजने के कारण इसका नाम बदलकर विक्ट्री बेल कर दिया गया है।