desi10com

वाई माउंटेन

BYU का राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रतीक, Y माउंटेन टेलीविज़न पर प्रसारित लगभग हर BYU गेम का एक विशेष रुप से प्रदर्शित शॉट है। परिसर के पूर्व में लगभग आधा मील और पहाड़ से आधा ऊपर स्थित, Y घाटी के ऊपर दिखता है और इसकी सबसे प्रमुख विशेषताओं में से एक है।

बीईयू को पहाड़ पर रखने की तैयारी अप्रैल 1906 में शुरू हुई जब राष्ट्रपति जॉर्ज एच। ब्रिमहॉल ने "बी," "वाई" और "यू" अक्षरों के लिए सर्वेक्षणकर्ताओं को नियुक्त किया। अक्षर "Y" को पहले यह सुनिश्चित करने के लिए रखा गया था कि आद्याक्षर ठीक से पहाड़ पर केंद्रित थे। सुबह की शुरुआत में, छात्रों ने एक लाइन बनाई जो पहाड़ के ऊपर की ओर झुकी हुई थी। आठ फीट की दूरी पर खड़े होकर, प्रत्येक छात्र चूने के पाउडर का भार अगले व्यक्ति तक ले जाएगा और फिर दूसरे के लिए वापस आ जाएगा।

अधिकारियों को सभी तीन पत्रों को सुबह 10 बजे तक पूरा करने की उम्मीद थी शाम 4 बजे तक, केवल वाई को कवर किया गया था। इतने कठिन दिन के काम के बाद, अन्य दो पत्रों को भरने की योजना को समाप्त कर दिया गया।

मूल Y को चूने के पाउडर की एक पतली परत द्वारा बनाया गया था और इसे निरंतर मरम्मत की आवश्यकता थी। इसे और अधिक स्थायी बनाने की आशा में, 1907 में चट्टान की एक परत जोड़ी गई। अगले वर्ष, 20,000 पाउंड रेत और सीमेंट को एक साथ रखने के लिए पत्र के चारों ओर तीन फुट ऊंची दीवार बनाने के लिए पहाड़ पर ले जाया गया। कई वर्षों बाद पत्र को अंतिम रूप दिया गया क्योंकि ब्लॉक, या सेरिफ़, को इसकी वर्तमान उपस्थिति देने के लिए इसमें जोड़ा गया था।

यूटा घाटी की एक प्रमुख विशेषता के रूप में, कई छात्र वाई के लिए तैयार होते हैं। फ्रेशमेन अक्सर बीईयू पहुंचने पर पहाड़ के किनारे पर चढ़ते हैं, अकेले आंकड़े प्रतिबिंब की तलाश में वाई पर चढ़ते हैं और जोड़े अक्सर वाई लेने के लिए जाते हैं राजसी दृश्य में इसकी ऊंचाइयों से जब वे अपने सपनों की योजना बनाते हैं।

साल में पांच बार वाई माउंटेन में जान आ जाती है। इंटरकॉलेजिएट नाइट्स, शिष्ट सिद्धांतों और परंपराओं को बनाए रखने के लिए समर्पित एक क्लब, फ्रेशमैन ओरिएंटेशन, होमकमिंग, वाई डेज़ और अप्रैल और अगस्त स्नातक के लिए वाई की सीमा के चारों ओर रोशनी की एक रस्सी को तार देता है। घटना की भावना में आने के तरीके के रूप में उन दिनों छात्रों की भीड़ वाई के पास आती है।

पहले के वर्षों में इंटरकॉलेजिएट नाइट्स के सदस्यों ने वाई के किनारे के चारों ओर रखे मिट्टी के तेल से लथपथ गद्दे की बाल्टियों को हल्का करने के लिए पहाड़ के किनारे मशालें रखीं। एक समय के बाद यह निर्णय लिया गया कि मिट्टी का तेल बहुत खतरनाक था, और अब पास में एक जनरेटर रखा गया है। रात में 25 वाट के बल्बों को बिजली देने के लिए। क्लब के सदस्य रोशनी पर नजर रखने के लिए रात भर पहाड़ पर रहते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे सुबह तक जलते रहें। ऐसी रातों में, घाटी के दूर-दराज से बीवाईयू का प्रज्वलित प्रतीक देखा जा सकता है।

वाई माउंटेन बीवाईयू अनुभव का एक अभिन्न अंग है। BYU की भावना, गर्व और ताकत का प्रतीक, यह BYU के छात्रों द्वारा अतीत, वर्तमान और भविष्य में अक्सर दौरा किया जाता है और BYU और इसके पूर्व छात्रों की सफलता के लिए एक स्मारक के रूप में खड़ा होता है।